What is EMI Number in Mobile in Hindi

By | November 11, 2021
Advertisement

Advertisement
क्रेडिट कार्ड कंपनियां आपके द्वारा किए गए देर से भुगतान पर ब्याज कमाकर पैसा कमाती हैं। क्रेडिट कार्ड पर ईएमआई होम लोन या पर्सनल लोन की तरह काम करते हैं -आप प्रत्येक महीने मूलधन और ब्याज का भुगतान करते हैं और समय की अवधि में अपने ऋण को बंद कर देते हैं। सीधे शब्दों में कहें, तो यह है कि क्रेडिट कार्ड पर ईएमआई कैसे काम करती है।

डेबिट कार्ड ईएमआई बनाम क्रेडिट कार्ड ईएमआई। # 1 डेबिट कार्ड ईएमआई के मामले में, राशि पहले आपके बैंक खाते से डेबिट की जाती है। कुछ दिनों के बाद, राशि आपके बैंक खाते में वापस जमा हो जाती है और लेनदेन को ऋण में बदल दिया जाता है।

What is EMI Transcation in Hindi

एक समान मासिक किस्त (ईएमआई) एक निश्चित भुगतान राशि है जो एक उधारकर्ता द्वारा प्रत्येक कैलेंडर माह में एक निर्दिष्ट तारीख को ऋणदाता को दी जाती है। प्रत्येक माह ब्याज और मूलधन का भुगतान करने के लिए समान मासिक किस्तों का उपयोग किया जाता है ताकि निर्दिष्ट वर्षों में ऋण पूर्ण रूप से चुकता हो जाए।

मेरा वेतन 60000 है, मुझे कितना होम लोन मिलेगा नमस्ते, यदि आपके पास कोई दायित्व नहीं है जो 6 महीने से अधिक लंबा है। आप अपने मासिक ले घर का 60% तक EMI के रूप में प्राप्त कर सकते हैं। इसका मतलब है रु। 60000 / पीएम आप 36000 / दोपहर तक ईएमआई के रूप में भुगतान कर सकते हैं इसलिए 20 वर्षों के लिए @ 9.4% आप रु। 37-40 लाख का कर्ज।

Can we get EMI on debit card in Amazon

नो कॉस्ट ईएमआई भुगतान का विकल्प केवल Amazon.in पर किसी भी बैंक के क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके लिया जा सकता है और डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग सहित किसी भी अन्य भुगतान विधि का उपयोग करके की गई खरीदारी पर उपलब्ध नहीं है या डिलीवरी भुगतान विधियों पर भुगतान नहीं कर सकता है।

ईएमआई क्या है?

एक समान मासिक किस्त (ईएमआई) एक निश्चित समय अवधि के भीतर बकाया ऋण की चुकौती के हिस्से के रूप में, किसी बैंक या ऋणदाता को भुगतान की जाने वाली निश्चित राशि को संदर्भित करता है। सीधे शब्दों में कहें, ईएमआई एक सुविधा है जो बैंक और अन्य वित्तीय संस्थान अपने ग्राहकों को तत्काल नकदी प्रवाह की जरूरतों को पूरा करने के लिए ऋण राशि उधार लेने के लिए प्रदान करते हैं और फिर, उन्हें एक विशिष्ट दर पर किश्तों में चुकाने की अनुमति देते हैं। एक परिभाषित ऋण अवधि पर ब्याज। ग्राहक को ये भुगतान प्रत्येक कैलेंडर माह में एक निर्दिष्ट तिथि पर करने होंगे। कोई भी चेक के माध्यम से ईएमआई राशि का भुगतान कर सकता है या ऑटो-डेबिट सुविधा जैसे ऑनलाइन मोड का चयन कर सकता है।

ऋण ब्याज दरें कितने प्रकार की होती हैं?

निश्चित ब्याज दर : यहां, ब्याज दर ऋण अवधि के दौरान अपरिवर्तित रहती है। इसलिए, ऋण ईएमआई वही रहता है। आमतौर पर, फिक्स्ड ब्याज दरें मौजूदा फ्लोटिंग ब्याज दरों से 1% से 2% अधिक होती हैं। हालांकि, चूंकि ब्याज दर अलग-अलग नहीं होती है, इसलिए आपको अपनी भविष्य की ईएमआई के बारे में स्पष्ट जानकारी होगी भुगतान।
फ्लोटिंग या परिवर्तनीय ब्याज दर: फ्लोटिंग ब्याज दरों के मामले में, ब्याज दर बाजार के रुझान के आधार पर परिवर्तन के अधीन होगी। यह उधार देने वाली संस्था द्वारा दी जाने वाली आधार दर पर आधारित है। इस प्रकार, यदि आधार दर भिन्न होती है, तो ब्याज दरें अपने आप बदल जाती हैं।
क्या आपको एक निश्चित ब्याज दर या फ्लोटिंग ब्याज दर का विकल्प चुनना चाहिए?


चूंकि निश्चित ब्याज दरें आपको ईएमआई भुगतान के बारे में आराम देती हैं, जिसकी राशि स्थिर रहती है, आप इसे चुन सकते हैं क्योंकि यह आपको अपने भुगतानों के बारे में निश्चितता की भावना देगा, खासकर यदि आप ब्याज दरों में वृद्धि का जोखिम नहीं लेना चाहते हैं। . आदर्श रूप से, यह उपयुक्त है यदि ऋण अवधि तीन से 10 वर्ष के बीच है। हालांकि, फ्लोटिंग ब्याज दर का विकल्प चुनना उचित है, अगर यह 20 या 30 साल का दीर्घकालिक ऋण है। एक अस्थायी ब्याज दर चुनें जब आप जानते हों कि आधार दर एक अवधि में स्थिर या कम रहेगी। आप पूर्व भुगतान की योजना बना सकते हैं और अपने ऋण पर कुल ब्याज को कम कर सकते हैं, जिससे बहुत बचत हो सकती है। यह भी देखें: फिक्स्ड बनाम सेमी-फिक्स्ड बनाम फ्लोटिंग होम लोन

क्या लोन अवधि के दौरान ईएमआई बदल जाती है?


समान मासिक किस्त या ईएमआई की गणना कारकों के आधार पर की जाती है, जैसे कि ऋण राशि, ब्याज दर और कार्यकाल। हालांकि, आपको ईएमआई के रूप में भुगतान की जाने वाली राशि कुछ शर्तों के आधार पर ऋण अवधि के दौरान भिन्न हो सकती है। हम नीचे उनकी चर्चा करते हैं:

फ्लोटिंग ब्याज दर: फिक्स्ड-रेट लोन के मामले में, ईएमआई राशि समान रहती है। हालांकि, अगर कोई फ्लोटिंग ब्याज दर का विकल्प चुनता है, तो ब्याज दर परिवर्तन के अधीन होगी, क्योंकि फ्लोटिंग ब्याज दर बाजार परिदृश्य के अनुसार बदलती है। इसलिए, यह आपके द्वारा देय ईएमआई को प्रभावित करेगा।
ऋण का पूर्व भुगतान: कई बैंक निर्धारित समय से पहले अपनी ऋण राशि के एक हिस्से को एकमुश्त के रूप में पूर्व भुगतान करने की सुविधा देते हैं। ऋण राशि का पूर्व भुगतान करने से, मूल राशि कम हो जाएगी, इस प्रकार देय ईएमआई राशि कम हो जाएगी। पूर्व भुगतान एक व्यक्ति को ब्याज पर बचत करने में सक्षम बनाता है।
प्रगतिशील ईएमआई: कुछ ऋण देने वाली संस्थाएं ऋण राशि चुकाने के लिए प्रगतिशील ईएमआई के विकल्प की अनुमति देती हैं। एक निर्दिष्ट अवधि के लिए एक निश्चित ईएमआई का भुगतान करने की आवश्यकता होती है, जिसके बाद राशि बाद में बढ़ जाती है। यह आमतौर पर लंबी अवधि के ऋण के मामले में लागू होता है।

ईएमआई कैलकुलेटर क्या है?


ईएमआई कैलकुलेटर एक डिजिटल टूल है जो आपके द्वारा दर्ज किए गए विवरण, जैसे ऋण अवधि, ब्याज दर और ऋण के आधार पर समान मासिक किस्त, यानी ईएमआई राशि का भुगतान करता है। रकम। यह टूल उधारकर्ताओं को हर महीने देय वास्तविक ईएमआई राशि जानने में सक्षम बनाता है। कई प्रकार के ईएमआई कैलकुलेटर हैं, जैसे व्यक्तिगत ऋण ईएमआई कैलकुलेटर, गृह ऋण के लिए ईएमआई कैलकुलेटर, शिक्षा ऋण ईएमआई कैलकुलेटर, कुछ नाम। यह भी देखें: 2021 में होम लोन के लिए सर्वश्रेष्ठ बैंक EMI कैलकुलेटर का उपयोग करने के लाभ:

Does Paytm Charge for UPI in Hindi

वित्तीय योजना: ऑनलाइन ईएमआई कैलकुलेटर उपयोगी है, क्योंकि यह आपको अपने मासिक खर्च को समझने में सक्षम बनाता है और अन्य निवेशों के लिए आपकी वित्तीय योजना को आसान बनाता है।
सटीकता: चूंकि गणनाएं कम्प्यूटरीकृत हैं, इसलिए आप निश्चिंत हो सकते हैं कि परिणाम सटीक हैं और आपको ऋणदाता को भुगतान करने के लिए आवश्यक राशि का सटीक आंकड़ा मिलता है।
सुलभ: बैंक जाने की कोई परेशानी नहीं है, क्योंकि यह ऑनलाइन कैलकुलेटर एक आसान उपकरण है जिसे आपके आराम से, कहीं भी और कभी भी एक्सेस किया जा सकता है।
समय की बचत: हालांकि यह मैन्युअल गणना की आवश्यकता को प्रतिस्थापित करता है, ऑनलाइन ईएमआई कैलकुलेटर आपको इस बारे में तत्काल परिणाम प्राप्त करने में सक्षम बनाता है कि आपके ऋण की लागत कितनी होगी, इस प्रकार, समय की बचत होगी।
तुलना में आसानी: आपको तुलना करने का फायदा है विभिन्न ऋण प्रस्ताव। आवश्यक ऋण राशि और कार्यकाल विकल्प दर्ज करके, आप एक सूचित निर्णय लेने के लिए विभिन्न संयोजनों को आज़मा सकते हैं और परिणामों की तुलना कर सकते हैं।

Advertisement

2 thoughts on “What is EMI Number in Mobile in Hindi

  1. Pingback: What is a Samsung Company in Hindi – MAHITI GUJRAT KI

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *